फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या हैं - What is Flipkart pay later

 

What is Flipkart pay later
फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या हैं -  What is Flipkart pay later


फ्लिपकार्ट क्या हैं - What is Flipkart

फ्लिपकार्ट भारत की एक ई-कॉमर्स कंपनी है और इसका मुख्यालय (Headquarters) कर्नाटक के बैंगलोर में स्थित हैं। इसका स्थापना साल के 2007 में IIT दिल्ली के स्नातक सचिन और बिनी बंसल के द्वारा की गयी थी। यह वेबसाइट सुरुवाती दौर में मूलतः पुस्तकों की ऑनलाइन खरीद बिक्री के लिए बनाई थी और अब ये अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस और अन्य वस्तुए खरीदने का विकल्प भी देती है। फ्लिपकार्ट पर आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI (Unified Payments Interface) और नगद अदायगी (Cash on Delivery) के जरिये भुक्तान कर सकते हैं। सीधी और सरल भाषा में कहे तो यह एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है और इसका सॉफ्टवेयर भी मोबाइल फ़ोन के लिए उपलब्ध है। इसके वेबसाइट पर जाके आप अपने मन पसंद वस्तुए खरीद सकते हैं और अब एक नया फीचर और जोड़ा है जो बहुत लोगो के लिए फायदेमंद है और वो है की आप इस वेबसाइट पर अपना प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं। आजकल फ्लिपकार्ट काफी लोकप्रिय हो गया है, ऑनलाइन खरीद बिक्री के मामले में लोग घर बैठे अपने मन चाहा चिचे ऑडर कर के अपने घर पर माँगा लेते है बाजार को तो भूलते जा रहे। इसका फायदे बहुत है जो की निचे जानेंगे। फायदे के मामले में कहे तो आपका समय का देर सारा बचात होगा और खरीद करने के बाद अगर आपको पसंद नहीं आया तो आप वापिस लौटा भी सकते हैं। 


फ्लिपकार्ट पे लेटर क्या हैं -  What is Flipkart pay later

आसान शब्दों में कहे तो फ्लिपकार्ट पे लेटर उसके कहते पहले खरीद करते है फिर बाद में इसका पे करते है। ये स्कीम फ्लिपकार्ट का ही है अक्सर जब हम कोई सामान ख़रीदे है इसके वेबसाइट से तो हमें उस सामान को खरीदने के लिए हमें पैसा चुकाना पड़ता हैं। जब हमारे पास पैसा नहीं रहता है तो हम कोई भी सामान नहीं खरीद पाते है, तो उसके लिए फ्लिपकार्ट ने फ्लिपकार्ट पे लेटर नाम का एक स्कीम निकाला जिस से उसके ग्राहक उसका सामान पहले खरीद सकता है और खरीदने के बिलकुल अगले महीने में उसको भुक्तान करने का मौका देता हैं अगर वह व्यक्ति समय पर उस रकम को भुक्तान कर देता है तो उस से कोई भी ब्याज नहीं लिया जाता है, अगर वो समय पर भुक्तान नहीं कर सकता है तो उसके दण्ड के रूप में कुछ अतिरिक्त रकम जोड़ के भुक्तान करना पड़ता हैं। यह एक अच्छी सुविधा हैं जिसे आप अच्छे से अच्छे ख़रीददरि में इसका लाभ ले सकते हैं। 




फ्लिप्कार्ट पे लेटर पात्रता चेक कैसे करें - How to check Flipkart pay later eligibility

अगर आप फ्लिप्कार्ट पे लेटर लाभ लेना चाहते है तो आपको अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स पास में रखना होगा और फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर जाके अपना फॉर्म भर सकते है अगर आपका सभी प्रूफ सही साबित होता है तो आपको Approve कर दिया जायेगा। फ्लिप्कार्ट पे लेटर के लिए, पहले आपको पैन और आधार का डिटेल्स देना होगा फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपि (OTP) आएगा उसे देने के बाद अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स वेरीफाई करें और इसी के साथ आपका फ्लिप्कार्ट पे लेटर एक्टिवेटिड कर दिया जायेगा। 


फ्लिपकार्ट  पे लेटर का पेनल्टी चार्ज क्या है - What is the penalty charge for Flipkart pay later

अगर आप सही समय पर बिल नहीं चुकाते है तो आपको Penalty चार्ज देना होगा और इनका स्ट्रक्चर इस तरह है। 


बिल राशि - Bill Amount

विलम्बित भुक्तान शुल्क राशि -  Late Payment Charge Amount*

Rs 100 - Rs 500

Rs 60

Rs 501 - Rs 1000

Rs 125

Rs 1001 - Rs 2000

Rs 175

Rs 2001 - Rs 4000

Rs 300

Rs 4001 - Rs 5000

Rs 410

Rs 5000 & Above

Rs 600


 और ये आने वाले समय में इसका चार्ज बड़ा के और भी ज्यादा कर सकता हैं। और ध्यान देने वाली ये भी बात हैं की अगर आप इनके बार-बार सुचना प्राफ्त होने के वाबजूद भी अगर आप बिल भुक्तान नहीं करते है तो आपका सीआईबी (Credit Information Bureau - CIB) में शिकायत कर दिया जायेगा और आपको आने वाले भविष्य के समय में किसी भी कंपनी के द्वारा कही से भी उधार (Borrow) नहीं मिलेगा।


फ्लिपकार्ट पे लेटर से ख़रीद कैसे करें - How to buy from Flipkart pay later

अगर आप पहली बार फ्लिपकार्ट से खरीद रहे हैं तो अपने पसंद का कोई भी Product सर्च बॉक्स में खोजे फिर उस प्रोडक्ट पर क्लिक करें। फिर निचे Buy Now पर दबाये उसके बाद कोई और भी प्रोडक्ट आपको ADD करने को दिखा रहा है तो उसे भी आप खरीदना चाहते है तो आप उसे भी ADD करके खरीद सकते हैं। अगर आप नहीं खरीदना चाहते है तो आप उसे SKIP & CONTINUE करके आगे बड़े। फिर आपको Price Details के निचे आपको आपका Total Amount दिखाई देगा। उसके बाद फिर CONTINUE करना है फिर आपको Payments करने को बोलेगा आप किस माध्यम से खरीदना चाहते है। अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर (Flipkart Pay Later) से खरीदना चाहते है तो आप फ्लिपकार्ट पर दबाये फिर आगे CONTINUE करदें। और आपका प्रोडक्ट ऑडर हो गया जिसे आपक उसके समय के अनुसार आपको आपका पता पर पंहुचा दिया जायेगा। 


फ्लिपकार्ट पे लेटर पे कैसे करें - How to do Flipkart pay later

मोबाइल फ़ोन के लिए :

फ्लिपकार्ट अकाउंट में लॉगिन करले अपन User Id जैसे मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस से फिर निचे  Account पर पर दबाये। फ्लिपकार्ट पे लेटर खोजे मिल जाने के बाद व्यू डिटेल्स (View Details) पर दबाये। फिर आपको आपका बिल दिखाई देगा कितना का खरीद किये उसके सामने ही दायी तरफ PAY का विकल्प होगा उस पर क्लिक करते ही आपको Payments के माध्यम पेज पर ले जायेगा फिर वहा आप गूगल पे युपिआई (Google Pay UPI), युपिआई (UPI) और क्रेडिट /डेबिट /एटीम कार्ड (Credit/Debit/ATM Card) का विकल्प देता है आप किस तरह Payment करेंगे उसको चुने फिर उसके पेज पर ले जाएगा और वहा जो डिटेल्स माँगा जाइएगा भर के आप Payment कर सकते है। 


फ्लिपकार्ट पे लेटर पहला डिस्काउंट - Flipkart pay later first discount 

अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर से पहली बार खरीदते है तो आपको पहले ही खरीद पर एक सौ रुपया का छूट देता है, लेकिन आपका राशि कुछ उसके नियम को फॉलो करते है तब आपको छूट देंगे ऐसा नहीं की आप सौ रुपया से कम का Product खरीदने का सोचे। प्रोडक्ट का Payment करते समय उसके निचे दिखा दिया जायेगा आपको कितना का छूट दिया जा रहा हैं। 



ये पढ़े :




अगर आपको यह ब्लॉग पढ़ के समझ आगया हैं, तो आप कमैंट्स करके बताएं और हमें सपोर्ट करें। ये लेख अपने दोस्तों या जानकार लोगों के साथ Share जरूर करें। 


Connect Us:

Facebook | Instagram | Twitter | LinkedIn | Pinterest




Post a Comment

0 Comments