व्लॉगिंग क्या है और व्लॉगिंग कैसे करें - What is vlogging in Hindi

 

What is vlogging and how to do vlogging

आजकल लोग ज्यादातर वॉलॉगिंग की दुनिया में जा रहे हैं और वॉलॉगिंग करना चाहता है, अपने मोबाइल से तो उस समय हमें ये ख्याल आता हैं की हम व्लॉगिंग कैसे शुरुआत करें और किस तरह करें। हमे वॉलॉगिंग क्यो करना चाहिए तो जवाब आता हैं अपना अपना शौक के लिए तो कोई अच्छे-अच्छे जगह का नजारे दिखाने तो कोई इस से पैसे कमाने के लिए करते हैं। तो उसके लिए आपको दिलचस्पी होना चाहिए घूमने में और अच्छे जगह जाने में वहां की खूबसूरती देखना वहां की संस्कृति देखना ऐसे ही बहुत कुछ देखने को मिलता है। और धीरे-धीरे आप इस में माहिर होते चले जाएंगे। इस में आपको कई बार कई जगह कष्ट का भी सामना करना पड़ सकता है।


खैर कोई कोई बात नहीं आपको फिर भी अपने लक्ष्य पर से कहीं ओर ध्यान नहीं हटाना हैं तभी आप अपने व्लागिंग में सफल हो सकते हैं। सार्वजनिक स्थल पर आपको लोग अजीबों नजर से देखेंगे आपको नजर भटकाने का कोशिश करेंगे लेकिन फिर भी आपकी बिना वो सब में उलझे ही अपना व्लॉग वीडियो शूट करते रहना और खुद को उस समय सिर्फ व्लाेग पर केंद्रित करना है तभी आप वीडियो व्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं।


व्लॉगिंग करने के लिए आपको घर से बाहर निकलना ही पड़ेगा। क्यों की रात को सोते समय आपके मन बहुत ख्याल आता होगा की कल से पक्का जाऊंगा व्लाग करने, दिन होते ही आप फिर से किसी और काम में व्यस्त हो जाते है या फिर आप बहाना बना लेते है की अब अगले दिन व्लॉग बनाने जाएंगे। ऐसे ही दिन महीने और साल निकल जाते हैं। फिर भी आप व्लॉग नहीं बना पाते हैं। तो आप एक बार घर से बाहर निकलिए कोई स्थान चुने अपने हिसाब से जहां आप अच्छा महसूस कर सकते हैं कि यह हम व्लाॅग अच्छे से रिकॉर्ड कर सकते।



एक व्लॉग के लिए क्या आवश्यक है - What is required for a vlog

  1. Android Mobile
  2. Tripod
  3. Mic
  4. Software

# व्लॉगिंग के लिए स्मार्टफोन - Android Mobile

अगर आप व्लॉग करना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा एंड्रॉयड मोबाइल होना जरूरी है, जिसमें थोड़ी अच्छी कैमरा क्वालिटी हो। आप चाहे तो अगले कैमरा से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और चाहे तो आप अपने मोबाइल का पिछले कैमरा का इस्तेमाल कर के व्लोग वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। और अपने हिसाब से हाई डेफिनेशन में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं जिस से देखने वालो को आपका वीडियो अच्छा लगे।



  

# व्लॉगिंग ट्राइपॉड - Vlogging Tripod

ट्राइपॉड क्या होता है? ट्राइपॉड एक स्टैंड की तरह होता है इसमें कई प्रकार के होते, फिलहाल हम जानेंगे एक बड़े ट्राइपॉड स्टैंड होते हैं जो कैमरा में इस्तेमाल किया जाता है, और एक छोटे ट्राइपॉड स्टैंड होते हैं जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन में लगा के अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। और ये स्टैंड आपको मार्केट में मिल जाएगी बहुत आसानी से या आप किसी वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं बहुत कम दामों में बड़ी आसानी से मिल जाएगी। अपने बजट (Budget) हिसाब से खरीद सकते हैं। अगर आप के पास इतना बजट नहीं है तो भी आप हाथ से अपने मोबाइल फोन को पकड़ कर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।


# वीडियो ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए माइक - Vlogging mic

अगर आपके पास कोई अच्छा वाला माइक नहीं है तो भी आप ब्लॉग रिकॉर्ड कर सकते हैं, या तो अपने मोबाइल फोन के माइक या हेडफोन के द्वारा। आपके पास हेडफोन हैं तो आप अपने मोबाइल फोन में कनेक्ट करें और बोलना शुरू कर दीजिए। एक अच्छे माइक के लिए आप धीरे-धीरे पैसा जमा करे और एक अच्छा माइक खरीद कर ले ताकि आपके ऑडियंस को आपका ऑडियो क्वालिटी दमदार लगे। 



# वीडियो एडिट करने के लिए सॉफ्टवेयर - Video editing app for samartphone

अगर आपको नही पता है किस वीडियो एडिटर सॉफ्टवेयर से अपना वीडियो एडिट करे तो ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर है वीडियो एडिटिंग लिए। जिसमें कुछ पैसे देने के बाद अच्छा ऑप्शन आता कुछ ऐसी सॉफ्टवेयर है जो फ्री में आप बहुत अच्छे से एडिट कर सकते हैं वो भी बिलकुल फ्री। 


  • VN Video Editor ये अभी बिलकुल फ्री है। 
  • Kinemaster इस में आपको पैसे देंगे होंगे, Watermark हटाने के लिए।
  • Powerdirector इस में भी आपको पैसा देने होंगे, Watermark हटाने के लिए।

ये सभी सॉफ्टवेयर बहुत ही अच्छे है और बहुत एडिटर इसे इस्तेमाल करते हैं, अपने वीडियो एडिटिंग के लिए।



# मोबाइल में वीडियो एडिट कैसे करें - How to edit video in mobile

अगर आप वीडियो एडिट करना चाहते हैं तो आपको बहुत ऐसे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे जो Free और Paid हैं। तो आप एक सही सॉफ्टवेयर चुने वीडियो एडिट के लिए और वहां आप अपना वीडियो एडिट कर सकते हैं। ऐसे बहुत वेबसाइट है जहां आप बिना वाटर मार्क का बहुत ही अच्छा वीडियो एडिट कर सकते हैं। अगर आप को थोड़ी बहुत भी वीडियो एडिटिंग आता हैं तो आप किसी वेबसाइट से या ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग सिख के और भी अच्छा वीडियो एडिट कर सकते हैं। 



अपने व्लाॅग में Background Music कैसे लगाएं - How to add background music to your vlog

Background music कब और कैसे लगाते, आपको नही पता है तो ये लेख पूरा पढ़े। अगर आप किसी व्लॉगर का व्लॉग देखें है तो आप ये भी सुने होंगे की वो जब बोल रहा होता है तो उसके पीछे म्यूजिक साउंड का धीमी-धीमी आवाज आता होगा, उसे ही बैकग्राउंड  म्यूजिक कहते हैं। और ये म्यूजिक लगाने से वीडियो और भी आकर्षक बना देता है। और देखने में भी बहुत अच्छा लगता है। तो आप सभी म्यूजिक अपने वीडियो में नहीं लगा सकते हैं बिना ऑनर के अनुमति (Permission) से, तो उसके लिए आपको म्यूजिक के मालिक से अनुमति लेना होगा।उसके अलावा भी आप लगा सकते इसमें आपको No Copyright म्यूजिक ढूंढना हैं Youtube में और वो म्यूजिक डाउनलोड करने के बाद अपने वीडियो में जोड़ सकते है। जिस से आपका व्लॉग और भी दमदार लगेगा। या आप किसी और वेबसाइट के बैकग्राउंड म्यूजिक खरीद के लगा सकते हैं। 







ये पढ़े :

अगर यह जानकारी पढ़ के अच्छा लगा तो आप हमें कमेंट्स बॉक्स में कमैंट्स कर के बता सकते है, और कोई सवाल है तो वो भी पूछ सकते हैं।  मुझे आशा है की आप ये ब्लॉग पढ़ के समझ गए होंगे। ये लेख अपने दोस्तों या जानकार लोगों के साथ Share जरूर करें। 


Connect Us:

Facebook | Instagram | Twitter | LinkedIn | Pinterest


Post a Comment

0 Comments