Google Translate क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करें

Google Translate isey kaise istemal kare

    Google translate क्या है और उसके इस्तेमाल

     गूगल ट्रांसलेट के बारे में आपको नहीं पता है तो आप ये लेख अंत तक पढ़े। इस में आपको बहुत सरल भाषा में समझाया गया है लेख के माध्यम से तो इसे आप जरूर पढ़े। आजकल लोग अपने काम को आसान करने के लिए पता नहीं क्या सब करते हैं और लोग परेशान भी होते हैं।  तो दिन प् दिन टेक्नोलॉजी इतना हाई हो गया की लोग बड़ी आसानी से अपना कार्य घर बैठे कर सकते है उसी को देख कर गूगल ने प्रोडक्ट लंच किया ताकि लोग एक जगह से ही दूसरे भाषा में अनुवाद कर सके। गूगल ट्रांसलेट (Google translate) एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जो एक भाषा से दूसरे भाषा में अनुवाद (Translate) करने का मदद करता है। ये सुविधा आपको एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप इन सभी में आप अच्छे से उपयोग कर पाएंगे। फिलहाल अभी तक 133 भाषाएं उपलब्ध हैं। आने वाले समय में हो सकता है और भी भाषा जोड़ सकता है। और गूगल ने इसे 28 अप्रैल 2006 को लांच कर दिया था। 

    मोबाईल में गूगल ट्रांसलेट को कैसे इस्तेमाल करें - How to use google translate in mobile in Hindi 

    आगर आप पहली बार गुगल ट्रांसलेट इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप किसी ब्राउजर से भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स या कोई अन्य ब्राउजर में टाइप करें गुगल ट्रांसलेट (translate.google.com) और पहले वाले पेज पेज को खोल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको उसमे मोबाईल से अलग देखने को मिलेगा। इसका एप्लीकेशन भी उपलब्ध है प्ले स्टोर में तो वहां से डायरेक्ट गुगल ट्रांसलेट डाउनलोड करें। फिर अपना गुगल अकाउंट से लॉगिन करें। डाउनलोड करने के बाद जो भाषा आपको आती है वो Left साइड और जिस में अनुवाद करना चाहते हैं वो right साइड सेलेक्ट करें। आपको ऐसा देखने को मिलेगा जो की नीचे तस्वीर है ।
    google translate home interface in smartphone
     Image: Own Smartphone 

    उपर Enter text में जो शब्द अनुवाद करना चाहते हैं उसे लिखें या कहीं से कॉपी करके पेस्ट पर दबाए। उसके बाद अनुवाद किए हुए भाषा आपको देखने को मिलेगा और उस से related भी देखने को मिलेगा। आप बोल कर भी टाइप कर सकते हैं और कैमरा पर क्लिक करके किसी भी शब्द वाले भाषा को अनुवाद कर सकते हैं। उसे कॉपी कर सकते हैं, उनके ऑडियो के रूप मे सुन सकतें हैं जो की दाएं ओर साउंड का आइकन बना होगा उस पर दबा के सुन सकतें हैं। 

    अनुवाद किए हुए शब्द को सेव कर के रखना चाहते हैं आने वाले समय में के लिए तो अपने स्क्रीन को थोड़ा पीछे करे जैसे कि अपने कीबोर्ड को छुपाना। और दाएं में ऊपर तीन बिंदु पर क्लिक करके Add to phrasebook पर क्लिक करें और आपका अनुवाद किए हुए शब्द save हो गया। उसे देखने के लिए फिर से अपने गुगल ट्रांसलेट के होमपेज पर लौट आना है और बाई ओर उपर स्टार का आइकन देखने को मिलेगा उपर क्लिक करके देख सकते हैं।

    गुगल ट्रांसलेट में उंगली से कैसे लिखें - How to write with your finger in google translate in hindi

    Enter text पर क्लीक करके उपर दाई तरफ पेंसिल का आइकन पर क्लीक करके। उंगली के सहायता से आप जो लिखना चाहते हैं वो लिखें। उसका अर्थ निकल कर सामने आजायेगा। तो ऐसे ही बहुत शब्द का अनुवाद कर सकते हैं। आने वाले समय में और भी features जोड़ सकता है गुगल ने समय समय पर ऐसे ही बहुत feature जोड़ते रहते। तो इसका आप अच्छे से इस्तेमाल कर सकते। अगर फिर भी समझ में नहीं आता हैं तो निचे तस्वीर में देख कर कोशिश कर सकते हैं।
    How to write text with the help of finger like pencil image one

    write with your finger in google translate in hindi image two



    गुगल ट्रांसलेट Conversation क्या है - What is Google Translate Conversation in Hindi

    Conversation का मतलब आजकल लगभग सबको पता होगा और जिसको नही पता है तो मैं सरल भाषा में बता दू। इसका मतलब बातचीत होता है। जैसे हम एक दूसरे के साथ बात करते हैं, गप करते हैं, तो उसे हम conversation कहते है। मुझे आशा है की आप समझ गए होंगे। तो इस conversation पर दबाने के बाद माइक खुलेगा जिसमें बोलने से शब्द अनुवाद होगा जो भाषा आपने चुने है। ये बहुत ही मजेदार है। इस से आप बड़ी आसानी से कोई भी भाषा सिख सकते हैं।

    गूगल ट्रांसलेट कैमरा क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करें - what is google translate camera how to use it in hindi 

    इसको हम बहुत आसान और कम शब्दों में समझाते हैं। कैमरा सबको पता है क्या होता और इसे कैसे उपयोग करते हैं। बस थोड़ा सा अलग है।
    • कैमरा पर दबाएं। 
    • उपर भाषा चुनें।
    • Instant पर रखने के बाद।
    • कैमरा को वहां ले जाए जिसको अनुवाद करना चाहते हैं।
    • Scan पर करने के बाद।
    • वो तस्वीर चुने जिसे अनुवाद करना चाहते हैं।
    • फिर क्लिक करें।
    • क्लिक करने के बाद वो शब्द को उंगली के मदद से उनको सेलेक्ट करें।
    • वो शब्द अनुवाद करके आपके स्क्रीन पर देखने को मिलेगा।

    गुगल ट्रांसलेट Import क्या है इसे कैसे इस्तेमाल करें - What is Google Translate Import How to use it in hindi

    इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आगर आप टाइप करके लिखना नही चाहते हैं तो कोई बात नहीं टेक्नोलॉजी इतना बढ़ गया है की लोग अपना काम आसान करने के लिए अलग अलग तरीका ढूंढते हैं। उसी में से एक मैं भी हू तो आप क्यू पीछे हो आप भी इस समूह का हिस्सा बने। इंपोर्ट का मतलब होता है अर्थ और अर्थ कैसे निकाले अपने कैमरा से तो चलिए आपको बताते हैं इस छोटी सी लेख में।
    • Import पर क्लिक करें और वो तस्वीर चुनें जिसे आप अर्थ निकालना चाहते हैं।
    • तस्वीर चुनने के बाद स्कैन होगा।
    • अगर पूरा तस्वीर का अर्थ निकालना चाहते हैं तो select all करे। 
    • या कुछ ही शब्द का अर्थ निकालना चाहते हैं तो उंगली के माध्यम से उन शब्द को चुने। 
    • उपर उनका अर्थ देखने को मिलेगा।

    गूगल ट्रांसलेट के सहायता से PDF कैसे पढ़ें - Google translate PDF reading

    • अपने स्मार्टफोन में गूगल ट्रांसलेट खोले। 
    • ऊपर अपने गूगल अकाउंट पर क्लिक करे। 
    • सेटिंग पर क्लिक करें। 
    • Tap to Translete पर क्लिक करें। 
    • Use Tap to Translate पर क्लिक करे। 
    • फिर Show floating icon पर क्लिक करे। 
    • उसके बाद आपको स्क्रीन पर गूगल ट्रांसलेट का आइकॉन दिखेगा। 
    ये सब करने के बाद आप स्मार्टफोन में कोई एक पीडीऍफ़ खोल ले। उसके बाद आपको जो शब्द का अर्थ नहीं पता है, तो वो शब्द को ऊँगली के सहायता से कुछ समय तक दबाये रखे।  जब आपको लगे की मेरा शब्द सेलेक्ट हो गया तो ऊपर दायी तरफ कॉपी का आइकॉन बना है, उस पर क्लिक  करे। उसके बाद गूगल ट्रांसलेट का आइकॉन जो दिख रहा है डिस्प्ले पर उसपर क्लिक करे। और उसका अर्थ देख सकते हैं।  ऐसे कर के आप कोई भी वेबसाइट का आर्टिकल पढ़ सकते है किसी भी भाषा में।    

    अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में गूगल ट्रांसलेट कैसे जोड़े -
    क्रोम ब्राउज़र में टाइप करे  गूगल ट्रांसलेट extension और पहले वाले पेज को खोले। उसके बाद add to chrome करें। ऊपर दायी तरफ आइकॉन देखने को मिलेगा जिसके सहायता से वेबसाइट को अपने भाषा में बदल सकते है। 

    ये भी पढ़े :

    यह पोस्ट पढ़ के अच्छा लगा और समझ आगया तो कमेंट्स करके जरूर बताएं। मैं ऐसे ही इस ब्लाग पर पोस्ट लाते रहता हूं तो जरूर आप इस ब्लाग पर दुबारा visit करके ब्लाग पढ़े। धन्यवाद।।

    Post a Comment

    0 Comments